राजनीती में पैसे कैसे कमाए? 2022 [सही तरीके से करोडपति ऐसे बने]

भारत में राजनीती एक ऐसी चीज है जिससे काफी सारे लोग भयभीत रहते है और जितनी हो सके, उतनी दुरी बनाये रखते है लेकिन हर मामले में ऐसा नहीं होता क्योंकि काफी सारे लोगों को राजनीति पसंद भी होती है, और यह लोग जो राजनीती पसंद करते है और इसमें आगे बढ़ने के लिए मेहनत करते हैं वह आगे जाकर का शक्तिशाली और समृद्ध भी बनते है।

यह बात तो हम सभी भली भांति जानते हैं कि राजनीति में सफल होने से शक्ति तो काफी आती है लेकिन कई लोगो को यह समझ नहीं आता की आखिर राजनीती में पैसा कैसे आता है।

तो ऐसे में अगर आप भी इस विषय के बारे में जानने में रुचि रखते हो तो यह लेख पूरा पढ़े क्युकी इस लेख में हम आपको बताएँगे की ‘Rajniti Me Paise Kaise Kamaye‘ वह भी बेहद आसान भाषा में।

क्या राजनीती में पैसे कमाये जा सकते है?

यह बात तो हम सभी कहीं पर भी जानते हैं कि वर्तमान समय में अगर कोई व्यक्ति राजनीति में सफल होता है तो वह काफी शक्तिशाली बन जाता है।

अगर एमएलए या फिर एमपी जैसे पद तक भी पहुंचा जा सके तो आप देश के सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक बन जाते हो परंतु काफी सारे लोगों को यह समझ में नहीं आता कि आखिर राजनीती में सफल होने से लोगो के पास इतना पैसा कहा से आता है अर्थात सफल होने के बाद राजनीति में पैसा कैसे कमाये

यह सवाल कई लोगों के दिमाग में चलता है लेकिन इस सवाल का जवाब जानने से पहले यह जानना जरूरी होता है कि क्या राजनीति में पैसा कमाया जा सकता है? तो इसका सीधा सा जवाब है हाँ, राजनीती में पैसा कमाया जा सकता है।

ऐसे काफी सारे तरीके हैं जिनका अनुसरण करते हुए नेता राजनीति में पैसे कमाते हैं। वर्तमान समय में हमारे देश में लोकसभा और राज्यसभा में मौजूद अधिकतर नेता समृद्ध ही है, जिनमे से काफी सारे ऐसे भी है जो राजनीती में आने के बाद समृद्ध बने है।

राजनीती में पैसा कमाने के लिए क्या करना होता है?

काफी सारे लोग जो भारतीय राजनीति के बारे में जानने में रुचि रखते हैं उनके दिमाग में एक यह सवाल जरूर चलता है कि आखिर राजनीति में पैसा कमाने के लिए क्या करना होता है?

तो अगर आपके दिमाग में भी है सवाल चल रहा है तो इसके दो सटीक जवाब होते है जिनमे से पहला यह है की आप खुद चुनाव लड़ कर चुनाव जीत सकते हैं और नेता बन सकते हैं और दूसरा जवाब यह है कि आप अपने क्षेत्र के नेताओ के साथ नजदीकियां बढ़ाकर उनसे पैसे कमा सकते है, दोनों ही तरीके बेहतर है और दोनों से ही अच्छा पैसा कमाया जा सकता है।

राजनीती में पैसे कैसे कमाए?

वर्तमान समय मे कहा जाता है कि एक बेहतरीन जीवन जीने के लिए या तो व्यक्ति के पास पैसा होना चाहिए या फिर शक्ति क्योंकि पैसा होता है तो उससे शक्ति आ जाती है और शक्ति होती है।

तो उससे पैसा आ जाता है परंतु दोनो में से किसी एक का होना तो जरूरी है ही सही। अब जैसा कि हम सभी जानते है कि राजनीति में सफल होना यानी की शक्तिशाली होना होता है क्योंकि जब आप एमपी या एमएलए बनते है तो आपके हाथ मे कई तरह की शक्ति आ जाती है और जब हाथ मे शक्तियां आती है तो व्यक्ति विभिन्न तरीकों का अनुसरण करते हुए अमीर होने लगता है।

अगर आप राजनीति में पैसा कमाना चाहते हो या फिर जानना चाहते हो कि Rajniti Me Paisa Kaise Kamaye तो इसके लिए आपके पास दो तरीके मौजूद है जिनमे से आसान तरीके के बारे में बात की जाए तो वह यह है कि आप अपने क्षेत्र के नेताओ से सम्पर्क बनाये और उनके द्वारा राजनीति से पैसे कमाये।

इसके लिए आपको बस एक कार्यकर्ता के तौर पर उस पार्टी में शामिल होना होगा जिसके नेता आपके क्षेत्र में चयनित है और उसके बाद विभिन्न कार्यक्रमो में योगदान देना होगा।

जब आप किसी पार्टी में कार्यकर्ता के तौर पर शामिल होकर उसके द्वारा आयोजित किये कनये वाले विभिन्न कार्यक्रमो के अपना योगदान दोगे और पार्टी को लाभ दिलवाओगे तो आप अपने आप पार्टी में लोकप्रिय होने लगोगे और धीरे धीरे करके नेताओ से आपके सम्बंध भी बनने लगेंगे तो ऐसे में आप अपने आप ही अपने क्षेत्र के नेताओ के करीब चले जाओगे।

इसके बाद आप उनसे अपनी नजदीकियां बढ़ाके राजनीति में शक्तिशाली हो सकते हो और विभिन्न प्रकार के राजनीति से पैसा कमा सकते हो।

अब अगर दूसरे तरीके की बात की जाए अर्थात चुनाव लड़के खुद राजनीति से पैसे कमाने की तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने क्षेत्र में समाजसेवी के तौर पर अपनी लोकप्रियता बनानी होगी और लोगो के मन मे यह विश्वास बढ़ाना होगा कि अगर आपको उनकी सेवा करने का अवसर मिले तो आप तहेदिल से उनकी सेवा करोगे।

जब आप ऐसा करोगे तो लोग आपको पसन्द करेंगे और आपके किसी भी पार्टी से खड़े होने पर आपको वोट देंगे, जिससे आप खुद नेता बन जाओगे और पैसा कमा पाओगे।

राजनीति में पैसे कमाने के तरीके

इस लेख में हम आपको अब तक बात चुके है कि Rajniti Me Paise Kaise Kamaye और हमने आपको राजनीति से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दोनो ही तरीको से पैसे कमाने के बारे में जानकारी दे दी है परंतु यह जानना भी जरूरी है कि आखिर राजनीति में पैसे कमाने के तरीके क्या है?

Rajniti me paise kamane ke tarike

क्योंकि अगर सही तरीको का अनुसरण नही किया जाए तो राजनीति में शक्ति होते हुए भी पैसे कमा पाना मुश्किल हो जाता है परन्तु के ऐसे तरीके है जिनका अनुसरण करते हुए आसानी से राजनीति से पैसे कमाये जा सकते है, जो कुछ इस प्रकार है

1) Salary

राजनीति से पैसे कमाने के सबसे बेहतरीन और लीगल तरीका सैलरी होती है। अगर आप राजनीति में सफल होकर MP या फिर MLA जैसे किसी पद पर एक बार चयनित हो जाते हो तो उसके बाद आपको एक अच्छी खासी Salary मिलती है।

और साथ ही आप के पद से हट जाने के बाद भी आपको उस पद के लिए पेंशन मिलती रहती है जो भी काफी अच्छी रहती है। अब क्युकी आपको सारी सुविधाएं सरकार के द्वारा दी जाती है तो ऐसे में आप उस सैलरी को पूरी तरह से बचा सकते हो और उसे निवेश करके उसे बढ़ा भी सकते हो।

वहीं दूसरी तरफ अगर आप खुद चयनित होकर नेता नहीं बन रहे और अपने राजनितिक पत्तो अर्थात राजनितिक संबंधों का फायदा उठाते हुए पैसा कमाना चाहते हो तो एक बार आप किसी नेता के करीब में आ जाओ तो उसके नीचे कई तरह के बाद अपने मन से चयन कर सकता है।

तो ऐसे में आप उस नेता से अपनी नज़दीकियों का सहारा लेकर किसी ऐसे पद पर जाकर उस पद के लिए आने वाली सैलरी प्राप्त कर सकते हो। ऐसे काफी सारे पद होते हैं जिन पर विधायक या एमपी अपने अनुसार लोगो को लगा सकता है।

2) विकास कार्यो में पैसा बचाना

यह बात हम सभी भली-भांति जानते हैं कि जब भी कोई व्यक्ति एमएलए या फिर एमपी जैसे पद पर चला जाता है तो उसके पास उसके क्षेत्र के कई विकास कार्यो के लिए बजट आता है।

तो ऐसे में काफी सारे एमएलए या एमपी अपने बजट में घोटाला करके अर्थात बजट को पूरी तरह से खर्च ना करके अपने पास पैसा बचा लेते हैं जो पूरी तरह से इलीगल है परन्तु यह हमारे देश का दुर्भाग्य है की कई लोग ऐसा करते है। यह राजनीती से पैसे कमाने का एक तरीका है लेकिन आप इसे पूरी तरह से अवॉयड करे क्युकी यह इलीगल है।

इसके अलावा कई बार ऐसा भी होता है जब नेता खुद पैसे नहीं बचाता परन्तु विकास कार्यो में अपने नजदीकी लोगो और अपने कार्यकर्ताओ की मदद करता है जैसे की उनकी जगहों के रोड बनवा देना, उनके घरो के लिए Subsidies दिलवाना।

इस तरह से वह अप्रत्यक्ष तौर पर अपने नजदीकी लोगों का विकास करवाकर अन्य लोगों का विकास नहीं कर पाता और साथ ही कई बार ऐसा होता है जब वह अपने नजदीकी का विकास करवा कर उससे पैसे भी ले लेता है। यह भी इलीगल है और आपको इसे अवॉयड करना चाहिए।

3) Tender में कमीशन

वर्तमान समय में जब भी कोई व्यक्ति एमएलए या फिर एमपी जैसे उच्च स्तरीय पद पर पहुंचता है तो ऐसे में उसे अपने क्षेत्र में विकास करने के लिए विभिन्न प्रकार के Tenders को लोगों को अर्थात उद्योगपतियों आदि को देना पड़ता है।

तो ऐसे में काफी सारे नेता क्या करते हैं कि वह उद्योगपतियों और व्यवसायियों को विभिन्न प्रकार के Tender दिलवाने के लिए उनसे कमीशन लेते हैं। लगभग लगभग हर दूसरा नेता ऐसा करता है जिनमें से काफी सारे पकड़े भी जाते हैं परंतु हम सभी यह जानते हैं कि इस तरह से काफी सारे राजनीतिज्ञ अच्छा पैसा कमाते हैं।

वहीं कई बार ऐसा भी होता है कि जब कोई व्यक्ति खुद नेता नहीं होता परंतु वह किसी नेता का नजदीकी होता है तो वह कई चीजों का Tender नेताओं से अपनी नजदीकियों का फायदा उठाते हुए ले लेता है।

और उसके बदले नेताओ को प्रत्यक्ष या फिर अप्रत्यक्ष तरीके से कुछ ना कुछ कमीशन दे देता है जो गलत तो है परंतु अगर इसे सटीक रूप से किया जाए तो पूरी तरह से इलीगल भी नहीं है जिसके चलते काफी सारे नेता ऐसी प्रक्रिया का अनुसरण करते हुए पैसा कमाते हैं और अपने नजदीकियों को भी कमाने का अवसर देते हैं।

Also Read,

Conclusion:

भारत एक लोकतांत्रिक देश है जहां जनता तय करती है कि देश के विकास के लिए वह किसको मौका देगी। हर 5 साल में लोकसभा और विधानसभा के चुनाव होते हैं जिसमें जनता अपने MP और MLA को चुनती है। औ

र इसके अलावा भी समय-समय पर विभिन्न प्रकार के पदों जैसे कि पंचों और वार्ड पार्षद आदि के लिए चुनाव होते हैं। कई लोग चुनाव में भाग लेते है और चुनाव में काफी पैसा भी खर्च करते हैं।

ऐसे में हर किसी के दिमाग में यही सवाल उठता है कि आखिर ‘Rajniti Me Paisa Kaise Kamaye‘ या फिर यह नेता राजनीती में पैसा कैसे कमाते है और इसी सवाल का जवाब हमने इस लेख में देने की कोशिश की है, जिससे कि आप समझ पाओ की राजनीति में लोग पैसा कैसे कमाते है।

Updated: August 24, 2022 — 10:24 am

The Author

girheadinath@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.